Bihar News Live
News, Politics, Crime, Read latest news from Bihar

अजमेर: सबके साथ और सहमति से होगा पुष्कर का विकास-रावत

34

- sponsored -

 

सबके साथ और सहमति से होगा पुष्कर का विकास-रावत

*शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित जलापूर्ति के दिये निर्देश

*व्यवधानरहित और निश्चित अवधि में हो बिजली की आपूर्ति

- Sponsored -

*विधानसभा क्षेत्र की सड़को का होगा सर्वे, योजनाबद्ध ढंग से करवाएंगे निर्माण
 बिहार न्यूज़ लाईव अजमेर डेस्क:  पुष्कर/अजमेर(हरिप्रसाद शर्मा) राजस्थान सरकार एवं पुष्कर विधायक जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि पुष्कर का विकास सबके साथ और सहमति से होगा। सभी पक्षों को सुना जाएगा और सबकी सहमति से ही काम होंगे। किसी को आशंकित होने की जरूरत नहीं है। बिजली, पानी व सड़क संबंधी कार्य योजनाबद्ध होंगे। क्षेत्र में निर्बाध व नियमित बिजली – पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। सड़कों का सर्वे करवाकर तय समयावधि में निर्माण व पेचवर्क होगा। यह बात जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने पुष्कर में उपखंड स्तरीय अधिकारियों की पुष्कर क्षेत्र की ज्वलंत समस्याओं, मुद्दों एवं विकास को लेकर ली गई समीक्षा बैठक में कहीं।
उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों का निर्देश दिए कि पुष्कर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में नियमित अंतराल एवं पूरे प्रेशर से जलापूर्ति करें। अमृत योजना व जल जीवन मिशन के तहत योजनाबद्ध काम हो। उन्होंने कहा कि होकरा, कानस, नेडल्या, देवनगर, खोरी, कंवलाई, कड़ैल, तिलोरा, बांसेली, चावंडिया, गनाहेड़ा, गोवलिया, किशनपुरा एवं विधानसभा क्षेत्र के अन्य सभी गांवों में पेयजल आपूर्ति हमारी प्राथमिकता है। इस काम को मिशन मोड में किया जाए ताकि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र की जनता को पर्याप्त पेयजल मिल सके।
काबिना मंत्री रावत ने सड़कों की समीक्षा करते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि पुष्कर विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का सर्वे करें। सभी सड़कों की वास्तविक स्थिति पता करें और प्राथमिकता के आधार पर उनका नव निर्माण, पेचवर्क व रिपेयर करें। जो भी ठेकेदार घटिया क्वालिटी का काम कर रहा है, उसे ब्लैकलिस्टेड करें। जलदाय विभाग यह योजना बनाए कि ट्यूबवैल व कुंओं से भी स्थानीय जलापूर्ति की जा सके। पानी के स्टोरेज व वितरण का काम योजनाबद्ध हो। अधिकारी फील्ड में रहें ताकि आमजन की समस्याओं का त्वरित निराकरण हो।

रावत ने पुष्कर से गोविन्दगढ़ रोड़, देवनगर से पुष्कर रोड़, खरेकड़ी से पुष्कर, खरेकड़ी से ब्यावर नेशनल हाइवे, नौसर से पुष्कर रिंग रोड एवं अन्य सड़कों के प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में निर्बाध, ट्रिपिंग रहित व पूरी बिजली दें।

उन्होंने पुष्कर उपखण्ड अधिकारी को निर्देशित किया कि इस बार पुष्कर के अन्तर्राष्ट्रीय मेले की तैयारियां अगले महीने से ही शुरू कर दें। विभिन्न विभागों को बारिश से पूर्व फीडर सफाई एवं अन्य काम पूरा करने को कहा गया।

उपखण्ड कार्यालय में बड़ी संख्या में पुष्कर व आसपास के क्षेत्र के नागरिक अपनी समस्या लेकर आए। जल संसाधन मंत्री रावत ने हाथों-हाथ समस्याओं के निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए।
इस अवसर पर पुष्कर कॉरिडोर के मामले पर उन्होंने कहा कि पुष्कर का विकास सभी के साथ और सहमति से होगा। किसी भी व्यक्ति को आशंकित होने की जरूरत नहीं है।

 

 

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- sponsored -

- sponsored -

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More